Blog

सड़क सुरक्षा - दुर्घटनाओं को कैसे रोकें

11 June 2018 / By Admin
अफसोस करने से सुरक्षित होना बेहतर है I आप सभी सावधानियों रख कर दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं।

1. जैसा कि कहते हैं गति में रोमांच होता है परंतु इस कारण दुर्घटना भी होती है जो जानलेवा हो सकती है। अपनी गति पर लगाम रखें, ताकि वाहन आपके बेहतर नियंत्रण में रहे। 
स्कूलों के निकट, संकीर्ण सड़कों, पहाड़ी क्षेत्रों, ग्रामीण इलाकों पर और जब दृश्यता खराब है तो यह कम गति आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। गीली सड़कों और गति दुर्घटना को आमंत्रण है। 

2. यातायात नियम माने 
ट्रैफिक नियमों को सुरक्षा के लिए बनाया गया है यह पैदल चलने वालों सहित, सभी की सुरक्षा के लिए है। लेन का पालन करें, और वाहनों के बीच की दूरी तय रखें, उपयुक्त संकेत / संकेतों को प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब लेन बदलना हो या ओवर्टेक करना हो। अन्य चालकों के लिए सम्मान सड़क सुरक्षा की द्दृष्टि से ज़रूरी है।

3. सीट बेल्ट पहनें। 
सीट बेल्ट्स लाइफ सेविंग हैं , एक आंकड़े से पता चला है कि दुर्घटनाओं में मरने वालों में से 63% अपनी सीट बेल्ट नहीं पहने हुए थे। राष्ट्रीय राजमार्ग परिवहन सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) के मुताबिक, बेल्ट सिस्टम के कारण गंभीर चोट और घात के जोखिम को 50 प्रतिशत तक कम कर सकते है। सीट बेल्ट आंतरिक अंगों को दुर्घटना में सुरक्षित रखने में मदद करते हैं क्योंकि इससे शरीर को आगे दकेलने को काफी हद तक सीमित करता है। यह सिर को डैश्बॉर्ड से दूर रखने का काम करके सिर और गर्दन को चोटों से रक्षा करता है और यात्रियों को अपनी जगह में रखता है।

4. पैदल चलने वालों और बच्चे को पहले रोड पार करने दे
सड़क पार करने वाले, पैदल चलने वालों और बच्चों को प्राथमिकता दी जाती है।

5. सावधानी के लक्षण पढ़ें
सावधानी संकेत बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे दुर्घटनाग्रस्त स्पॉट के बारे में चेतावनी देते हैं ताकि ड्राइवर वाहन की गति को कम कर सके। सड़क पर साइनबोर्ड सड़क डिजाइन के बारे में महत्वपूर्ण सुराग हैं ताकि व्हील के पीछे व्यक्ति सावधानी बरतें। 

6. कारों में Anti Skid ब्रेक सिस्टम्स को अपनाना, ताकि कार के पलटने का खतरा कम हो। 

7. दुर्घटनाओं से बचाव के मामले में वाहनों में Air बैग होना आवश्यक है। 

8. वाहन के पीछे इस्तेमाल करने वाले रिफ्लेक्टर। सुनिश्चित करें कि सभी लाइट्स कार्यशील स्थिति में हैं जब एक राजमार्ग पर वाहन खड़ी हो, तो parking लाइट्स चालू होनी चाहिए।

9. वाहन को अच्छी कार्यशील स्थिति में होना चाहिए- ब्रेक और टायर की गुणवत्ता पर कोई समझौता नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, सड़क पर टायर फटने से बचने के लिए सही हवा के दबाव का होना जरूरी है। 

10. उचित संकेत बोर्डों के साथ सड़कों को अच्छी स्थिति में होना चाहिए। सड़कों पर रिफ्लेक्टर स्थापित करना महत्वपूर्ण है ताकि विचलन और मध्य ड्राइवर, ड्राइवरों को स्पष्ट रूप से देख सकें।

11. ड्राइविंग करते समय दवाओं और अल्कोहल से बचें। ड्रग्स और अल्कोहल सजगता को धीमा कर सकते हैं, सटीक निर्णय को बाधित कर सकते हैं और मानसिक सतर्कता को कम कर सकते हैं। वे कई घातक सड़क दुर्घटनाओं का मुख्य कारण हैं 

12. ड्राइविंग करते समय झपकी आने से सड़क पर कई गंभीर दुर्घटनाएं होती है । ड्राइवरों को अच्छी तरह से आराम करना चाहिए क्योंकि इसकी कमी के कारण मानसिक सतर्कता पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, रिफ्लेक्स को धीमा कर सकता है, और ड्राइविंग के समय क्षणिक नींद के कारण गम्भीर दुर्घटना भी हो सकती है 

सड़क सुरक्षा के लिए सरकार और लोगों का सामूहिक प्रयास होना चाहिए।

सरकार व प्रशासन को सड़कों की उचित स्थिति सुनिश्चित करने और यातायात नियमों, जिम्मेदार ड्राइविंग और यातायात नियमों के संबंध में लोगों के सही रवैया के सख्त पालन को कायम रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी चाहिए, शायद लोगों का सही रवैया ही 100% सुरक्षा के लिए पहला कदम है।

GO BACK
Content
Call Back 1